BPCL

Compressed Natural Gas (CNG)

संपीडित (कंप्रेस्ड) प्राकृतिक गैस (सीएनजी)

सीएनजी गैस के रूप मे लगभग 80% से 90% मीथेन युक्त हाइड्रोकार्बन का एक मिश्रण में कम ऊर्जा घनत्व होता है क्योंकि इसे 200 से 250 किग्रा / सेमी 2 के दबाव पर संपीड़ित किया जाता है। यह गैस को एक सिलेंडर में स्टोर करने के लिए वाहनों को सक्षम बनाता है और इस प्रकार इसे संपीड़ित प्राकृतिक गैस कहा जाता है। पेट्रोल से बेहतर, यह एक तिहाई पारंपरिक ईंधन की लागत पर प्रचालित होता है इसलिए तेजी से वाहन मालिकों में लोकप्रिय रहा है हो।

इसे सामान्यतः एक हरित ईंधन के रूप में संदर्भित किया जाता है क्योंकि यह सीसा-मुक्त होता है, और इसमें हानिकारक उत्सर्जन को कम करने के साथ ही स्पार्क प्लग के जीवन को बढ़ाने की क्षमता होती है। ईंधन के रूप में सीएनजी का उपयोग करने वाले देशों में यह देखा गया है कि यह ल्यूब्रिकेटिंग ऑयल के जीवन को बढ़ाने में मदद करता है, क्योंकि यह संदूषण से मुक्त होने के साथ ही क्रैंककेस ऑयल के डाइल्यूशन (विलयन) में मदद करता है।

अगले सहस्राब्दी में, संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) और तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) जैसे वैकल्पिक ईंधन ऑटोमोबाइल में अधिक इस्तेमाल किए जाएंगे। मुंबई में 10,500 से अधिक निजी कार व टैक्सी एवं दिल्ली में पूरी सार्वजनिक परिवहन प्रणाली सीएनजी पर दौड़ रही है।

कार निर्माता अपने वाहनों पर एलपीजी / सीएनजी - समर्पित और द्वि-ईंधन दोनों मोड का उपयोग करते हुए परीक्षण कर रहे हैं। यद्यपि ये दोनों ईंधन पूरी तरह से पेट्रोल और डीजल की जगह नहीं ले पाएँगे, इनका विशेष क्षेत्रों, वाणिज्यिक और सार्वजनिक परिवहन वाहनों जैसे क्षेत्रों में उपयोग के लिए लक्षित किया जा सकता है। डीजल को एक लंबे समय से पर्यावरण के अनुकूल माना जाता रहा है, क्योंकि यह पेट्रोल की तुलना में अधिक ईंधन कुशल अर्थात एक लीटर पेट्रोल की तुलना में 15-20 प्रतिशत अधिक माइलेज देता है। लेकिन 1990 के दशक में डीजल को तीव्रता से स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए अत्यंत हानिकारक के रूप में स्वीकार किया जा रहा है। प्रयोगों से पता चला है कि एक अत्यंत सूक्ष्म एक माइक्रोन या उससे कम है, जोकि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। स्थिति की गंभीरता को स्वीकार करते हुए अधिकारियों ने सीएनजी और एलपीजी जैसे वैकल्पिक ईंधन के प्रयोग पर जोर दिया है जोकि कम खतरनाक होने के साथ साथ लागत-प्रभावी भी हैं |